Monday, August 9, 2010

नरेंद्र मोदी का साया...

बिहार में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन में मोदी पेंच हटने का नाम नहीं ले रहा है. जब भी दोनों दलों में चुनावों की बात होती है. नरेंद्र मोदी की चर्चा अनायास ही शुरू हो जाती है. हालांकि बीजेपी के रुख को देखे. तो लगता है कि उसने तय कर लिया है कि वो बीजेपी विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए नरेंद्र मोदी को नहीं भेजेगी. वरुण गांधी भी बिहार चुनाव में पार्टी के लिए प्रचार नहीं करेंगे. लेकिन बीजेपी के नेता इस बात को खुलकर स्वीकार करना नहीं चाहते हैं. बस पेंच इसी बात का है और इससे निकल रहा है चुनावी मसाला.
इस बार मोदी पेच की शुरुआत रविवार को तब हुई. जब दिल्ली में पार्टी कार्यकारिणी की बैठक के बाद जेडीयू नेता शरद यादव ने कहा कि बिहार में बीजेपी के साथ पुरानी व्यवस्था बहाल रहेगी. इसी के बाद ये बात तय हो गई कि प्रचार के लिए नरेंद्र मोदी बिहार नहीं जाएंगे. इससे खबरिया चैनलों को मसाला मिल गया और हेडलाइन में फिर छा गए नरेंद्र मोदी. जेडीयू के बाद बारी बीजेपी की थी. सो पार्टी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शरद यादव जेडीयू के अध्यक्ष हैं. बीजेपी के नहीं और बीजेपी ये तय करेगी कौन प्रचार के लिए जाएगा और कौन नहीं. लेकिन जावड़ेकर इस बात का कोई जबाव नहीं दे सके. कि मोदी बिहार जाएंगे या फिर नहीं.
इसके बाद बारी बीजेपी नेता राजनाथ सिंह की थी. जो इस सवाल से ही बचते नजर आए. पटना में जब उनसे इस संबंध में सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस सवाल का औचित्य क्या है. अगर उन्हें औचित्य समझ में आएगा. तभी जवाब देंगे. साथ ही राजनाथ ये भी कहते रहे कि जेडीयू ने बीजेपी के सामने कोई शर्त नहीं रखी है. लेकिन राजनाथ भी इस बात का जवाब नहीं दे सके कि मोदी प्रचार के लिए बिहार जाएंगे या फिर नहीं.
बात ज्यादा दिन पुरानी नहीं है. जब मोदी को लेकर जेडीयू और बीजेपी में बात तलाक तक पहुंच गई थी. तब विवाद की जड़ बना साथ नीतीश और मोदी का पोस्टर. जिस पर नीतीश ने सार्वजनिक रूप स नाराजगी जताई और कानूनी कार्रवाई करने की धमकी दी थी. इसके बाद पटना पुलिस ने जांच भी की थी. इससे बिफरी बीजेपी में भी बैठकों का दौर चला. लेकिन बीच बचाव के बाद बीजेपी ने मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया. लेकिन चुनाव की बात शुरू होते ही अब फिर से मोदी का पेंच सामने आ गया है. इस सवाल से बीजेपी कैसे निपटे पार्टी नेता इसकी काट अभी तक नहीं खोज पाए हैं.

No comments: